Advertisement

banner image

Facebook

banner image

जीसस का संदेश क्या था..?

जीसस का संदेश क्या था..?

यदि इस ब्रह्मांड के एक से अधिक मालिक होते, तो निश्चित रूप से बहुत बड़ा संकट होता। लेकिन, हमें हमारे चारों ओर कोई संकट दिखाई नहीं देता, असल में प्रकृति की सभी ताकतों के पीछे इतना परिपूर्ण सद्भाव है कि कोई भी सही सोच वाला दिमाग सभी शक्तियों के पीछे एक अकेले और स्वाम शक्तिमान निर्माता की कमान देख सकता है ।

इसलिए हमारी सदबुद्धि आपस में लड़ने वाले भगवानों के विचार को स्वीकार करने से इनकार करती है, और प्रकृति में एकजुट आदेश की ओर इशारा करती है जो निर्माता की एकता को इंगित करता है। यह न केवल पैगंबर मुहम्मद (शांति हो उन पर) का संदेश है, बल्कि उनके पहले आने वाले सभी नबियों का संदेश है। प्रत्येक पैगंबर को दिया गया संदेश एक और एकमात्र ईश्वर पर विश्वास करना था जिसके आधार पर यह ब्रह्मांड चलता है।

पैगम्बर अल्लाह का आदेश प्राप्त करने से पहले कभी कुछ नहीं कहते, और उनके कर्म भी उसके आदेशानुसार होते हैं। यही ईसा (शांति हो उन पर) की शिक्षा भी है, जैसा कि सेंट जॉन (xii 49-50) की जोस्पेल में बताया गया है:"मैं खुद की बात नहीं कहता: लेकिन उस की जिस पिता ने मुझे भेजा है। उसने मुझे आज्ञा दी, मुझे क्या कहना चाहिए: और मैं क्या बोलूं। और मुझे पता है कि उसका आदेश जीवन अनन्त है; जो भी मैं बोलता हूं, वैसे ही जैसे पिता ने मुझसे कहा था, इसलिए मैं बोलता हूं"।

यहां अगर सही तरीके से "पिता" शब्द को  समझा जाए तो इसका अर्थ कुरान में "रब्ब" जैसा है, यानी पालनेवाला और देखभाल करने वाला, ना कि जन्म देने वाला या पैदा करने वाला। पैगम्बर उसके सेवक से अधिक कुछ भी नही, वे सम्मान में उच्च उठाए जाते हैं, और इसलिए वे हमारे सर्वोच्च सम्मान के लायक हैं, लेकिन हमारी पूजा के लायक नहीं। ईसा की कहानी में चमत्कार (शांति उन पर हो) "अल्लाह की इच्छा और शक्ति" द्वारा थे। वे अल्लाह के चमत्कार थे और मसीह के नहीं।

अल्लाह के प्रति सभी प्राणियों का उत्तरदायित्व है और सब उस पर निर्भर हैं जबकि वह किसी पर निर्भर नही - वह स्वतंत्र है।

विभिन्न प्रकार के झूठे देवताओं, जिनकी समय-समय पर लोगों ने कल्पना और पूजा की, चाहे वे पैगम्बर हों, स्थानीय देवता हों, मूर्तियाँ, जानवर या पेड़ या हमारे चारों ओर प्रकृति की शक्तियां हों - इनमे कोई जीवन नहीं है सिवाय उसके कि जो उनके उपासक (पूजने वाले) उन्हें देते हैं। आत्मनिर्भर जीवन केवल अल्लाह में है -  वही एक - सच्चा - अनन्त भगवान है।

फिर से विचार करें

यदि आसमानों और ज़मीन में अल्लाह के अलावा और भगवान होते, तो वास्तव में दोनों बर्बाद हो जाते। महिमा, अल्लाह, सिंहासन का भगवान है, (वह उच्च है) उन सभी (बुराई) से ऊपर जो वे उसके साथ मिलते हैं! कोई पूछताछ नहीं कर सकता कि वह क्या करता है, जबकि वे (अपने प्राणियों) पर सवाल उठाएगा। क्या उन्होंने उसके अलावा (अन्य) देवताओं को पूजा के लिए ले लिया है? कहो (उनसे हे मुहम्मद): "अपने दृढ़ प्रमाण लाओ: यह (इस्लाम) मेरे साथ (के पैगम्बरों) का संदेश है और मुझसे पहले आने वालों का"। लेकिन तुममेसे से ज्यादातर सच नहीं जानते हैं, इसलिए वे विपरीत हैं। और हमने आपसे पहले कोई पैगम्बर नहीं भेजा (हे मुहम्मद) लेकिन उसे बताया (की): कोई पूजने के लायक नही, सिवाए मेरे (यानी अल्लाह के), तो मेरी ही पूजा करो (अकेले और किसी की नहीं)। (अल-कुरान, सूरा 21 अयत 22- 25)
जीसस का संदेश क्या था..? जीसस का संदेश क्या था..? Reviewed by Lancers on June 02, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.