Advertisement

banner image

Facebook

banner image
मेरे भीतर ये किसकी आवाज़ है?

यहां एक नास्तिक और सत्यपुरुष के बीच शक्तिशाली संवाद है। नास्तिक का कहना है कि अतीत में क्यों जाये? इतिहास को क्यों देखें? जवाब है, "कि इतिहास गवाह है, नैतिकता, गुण और ईश्वरीयता हमेशा से किसी भी देश के उत्थान का कारण रहा है, और इसके विपरीत इसके विनाश के कारण थे। अतीत और वर्तमान दोनों ही यह साबित करते हैं "।

नास्तिक कहता है: लेकिन हमारे पास धर्म और ईश्वर के अलावा जीवन में अन्य रूचियां भी हैं। भगवान का आदमी कहता हैं, "नहीं", "मेरा निर्माता एक और एकमात्र शक्ति है जिसका संरक्षण मैं चाहता हूं; और मैं उसके करीब जाने की दौड़ में सबसे आगे रहना चाहता हूं "।

नास्तिक सुझाव देता है: "इस जीवन की चीजों का आनंद लिया जाना चाहिए, यह छोटा है"। जवाब यह है: "अगला जीवन मेरे लिए अधिक वास्तविक है और सभी इच्छाओं की वास्तविक पूर्ति का वादा करता है और यहां की खुशी और पीड़ाएं भी इस दुनिया के बेड़े भ्रमपूर्ण सुखों से नहीं, बल्कि भगवान की शक्ति और बुद्धि से आती हैं "।

अब वह अपना अंतिम पासा फेकता है: "इन सब चीजों का क्या सबूत है?" जवाब यह है: "मुझे पता है कि यह सच है, क्योंकि मेरे निर्माता की आवाज़ मेरे भीतर है, और मेरा जीवित शिक्षक उस आवाज़ को जागृत करता है; और प्रेरणा के लिए कुरान की किताब है। भगवान एक है, और उसके अलावा कोई दूसरा माबूद नहीं है "।

ज़रा फिर से विचार करो…

कहो (हे मुहम्मद): "गवाही के लिए सबसे बडा कौन है?" कहो: "अल्लाह (सबसे बड़ा!) मेरे और तुम्हारे बीच गवाह है; यह कुरान मुझपे उतारा गया है कि मैं आपको चेतावनी दूं और जिसके पास भी यह पहुंचे। क्या आप वास्तव में गवाही दे सकते हो कि अल्लाह के अलावा अन्य अलिहाह (देवता) हैं? "कहो:" मैं एसी कोई गवाही नहीं दे सकता! "कहो:" मगर हक़ीक़त में वह (अल्लाह) एकमात्र इल्लाह (ईश्वर) है और वास्तव में मैं पाक हूँ उन चीजों से जो तुम उसके साथ शरीक करते हो। "(अल-कुरान सूरा 6 आयात 19)
Reviewed by Lancers on September 15, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.